Saturday 29 March 2014

सांसदों का रिपोर्ट कार्ड: सोनिया 223वें और राहुल नीचे से 17वें नंबर पर

सांसदों का रिपोर्ट कार्ड: सोनिया 223वें और राहुल नीचे से 17वें नंबर पर, शिवसेना के गजानन बेस्ट MP


16वीं लोकसभा के लिए चुनाव होने को हैं और 15वीं लोकसभा के सांसदों का प्रदर्शन रैंकिंग के जरिए सामने आया है। देश बेहतरीन सांसदों की सूची में देश की सबसे पुरानी पार्टी के युवराज कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को नीचे से 17वां नंबर यानी 354वां स्थान मिला है, तो उनकी मां और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की रैंकिंग भी कोई बहुत ज्यादा अच्छी नहीं रही। उन्हें 371 में से 223वां स्थान मिला। इन सबसे इतर, शिवसेना के पहली बार सासंद बने गजानन बाबर को देश का सबसे बेस्ट एमपी माना गया है। यह रैंकिंग इंडिया टुडे ग्रुप, सतर्क नागरिक संगठन (एसएनएस) और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने मिलकर जारी की है। 

- राहुल-सोनिया का संसदीय प्रदर्शन औसत

15वीं लोकसभा के पांचों वर्षों में राहुल गांधी ने संसद में एक भी सवाल नहीं पूछा। लोकसभा में उनकी मौजूदगी 42.61 फीसदी रही। वहीं 223वां स्थान पर रहते हुए राहुल की तरह कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी संसद में सवाल नहीं पूछे। उनकी उपस्थिति भी करीब 50 फीसदी रही। राहुल की जहां स्टैंडिंग कमेटी की बैठकों में भी सिर्फ 13.64 फीसदी मौजूदगी रही, वहीं सोनिया कमेटी में बैठकों में 12.49 फीसदी ही उपस्थित रही। राहुल ने अपनी सांसद निधि का सिर्फ 53.68 फीसदी हिस्सा ही खर्च किया। जबकि उनके संसदीय क्षेत्र अमेठी में विकास के हालात बहुत अच्छे नहीं हैं। राहुल को 10 में से 5.58 की परसेप्शन रेटिंग मिली है। राहुल के मुकाबले सोनिया ने अपनी सांसद निधि का 65.74 फीसदी खर्च किया। 

गजानन बाबर बने बेस्ट एमपी

इस रैंकिंग से एक और दिलचस्प बात निकली। और वह यह कि ज्यादातर वरिष्ठ सांसदों का प्रदर्शन बेहद खराब रहा है जबकि अब तक गुमनाम सांसदों का प्रदर्शन उबर कर सामने आया है। पहली बार के शिवसेना के सांसद गजानन बाबर धरमशी को देश का टॉप सांसद का खिताब मिला है। नतीजों से उत्साहित बाबर ने कहा है कि 'मैंने अपनी सांसद निधि का सारा पैसा खर्च किया। मैं अपने क्षेत्र के लोगों के लगातार संपर्क में हूं। मैं संसद में उपस्थिति को लेकर भी नियमित रहा। पांच साल काम करने का यह इनाम पाकर बहुत अच्छा लग रहा है। अब तक पार्टी के अंदर भी मेरे काम की कोई सराहना नहीं हो रही थी। रैंकिंग के मुताबिक, बाबर को 10 में से 9 का परफॉर्मेंस स्कोर और 8.40 का परसेप्शन स्कोर मिला।





No comments:

Post a Comment