Saturday 14 February 2015

आर्थिक समस्याओं से परेशान रहते हैं ?

आर्थिक परेशानी और चिंताएं दूर करें ऐसे

आर्थिक समस्याओं से परेशान रहते हैं, आजमाइए इन पांच उपायों को

बढ़ती महंगाई और आम जिंदगी की जरुरतों के कारण आपकी आर्थिक स्थिति बार-बार डांवाडोल हो रही है तो परेशान होने की बजाय इसका समाधान खुद निकालें।

समाधन यह है कि आप कुछ ऐसे उपाय करें जिससे आपकी आय बढ़ जाए और दूसरा आपकी आय के मुकाबले खर्च में कमी आए।


यह दोनों बातें अगर आपके साथ हो जाती हैं तो आपकी आर्थिक परेशानी और चिंताएं दूर हो जाएगी। इसके लिए पांच उपाय ऐसे हैं जिन्हें आप आसानी से आजमा सकते हैं।


प्राचीन मान्यता है कि झाड़ू में देवी लक्ष्मी का वास होता है जो कंगाली और दरिद्रता को दूर करके घर में सुख-संपत्ति की वृद्घि करने में सहायक होती है।

यही कारण है कि झाड़ू को छुपाकर रखने की बात कही जाती है और कहा जाता है कि झाड़ू को कभी पटकना नहीं चाहिए और न पैर लगाना चाहिए।

जो लोग धन संबंधी समस्याओं से परेशान रहते हैं उन्हें किसी भी शुक्रवार के दिन एक झाड़ू ले जाकर मंदिर में दान कर देना चाहिए। झाड़ू के दान से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और आय में आने वाली बाधा दूर होती है।


धन वृद्घि के लिए एक अन्य उपाय यह कर सकते हैं कि शुक्ल पक्ष के किसी भी मंगलवार या गुरुवार के दिन एक मिट्टी के बर्तन में 21 रुपये के सिक्के डालकर उसके ऊपर से मिट्टी भर दें।

इसके ऊपर धनिया बो दें। नियमित इसके उपर जल दें। अगर धनिये का खूब हरा भरा निकले तो समझ लीजिए कि आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर होने वाली है।

धनिये के पत्ते को आप जैसे चाहें उपयोग में लाएं इसके बाद सिक्कों को निकालकर लाल कपड़े में बांधकर घर में उस स्थान पर रख दें जहां आप पैसे या कीमती सामान रखते हैं।


किसी भी शुक्रवार के दिन अशोक के पेड़ की जड़ लाकर उसे गंगा जल से शुद्घ कर लें। इसके बाद इसे लाल कपड़े में लपेट कर दाएं बाजू में बांध लें। अगर आप चाहें तो इसे तिजोरी या धन रखने के स्थान में भी रख सकते हैं।

इसके अलावा एक अन्य उपाय यह है आजमा सकते हैं कि गुरुवार के दिन केले के वृक्ष की जड़ को पीले कपड़े में लपेटकर बाजू में बांध लें। यह भी धन बाधा दूर करने के कारगर माना गया है।

इसका कारण यह है कि केले की जड़ से गुरु अनुकूल होता है और अशोक की जड़ से शुक्र। दोनों ही ग्रह धन और सुख के कारक हैं। लेकिन यह ध्यान रखें कि केवल एक ही वस्तु का प्रयोग करें। दोनों का प्रयोग करेंगे तो परिणाम विपरीत भी हो सकता है क्योंकि इन दोनों ग्रहों में शत्रुवत संबंध है।

शनिवार को करें धन वृद्घि के यह उपाय

शनिवार को करें धन वृद्घि के यह उपाय

शनिवार के दिन एक सूखा नारियल लेकर उसके बीच में सुराख बनाएं और उसमें आटा, चीनी, तिल और गुड़ भर दें।

इस नारियल को शाम के समय सुनसान स्थान पर ले जाकर जमीन में दबा दें। इस उपाय से ग्रह दोषों के कारण धन आगमन में आ रही बाधा दूर होगी एवं आकस्मिक परेशानियों से भी बचाव होगा।

कोशिश करें कि हर शनिवार चिटियों को आटा दें और शनि महाराज को सरसो तेल का दीपक दान करें।

नमक भी है धन वृद्घि में सहायक

घर की साफ-सफाई के लिए पोछा तो जरुर लगता होगा। आप एक काम यह करें कि कोई भी एक दिन चुन लें उस दिन पोछा लगाते समय पानी में थोड़ा सा समुद्री नमक मिला दें।

इससे आम दिनों की तरह पोछा लगाएं। इससे परिवार में लोगों के स्वास्थ्य पर अनुकूल प्रभाव पड़ेगा और आपसी स्नेह बढ़ेगा।

इससे धन आगमन में आने वाली बाधा भी दूर होगी। आप चाहें तो एक कटोरी में समुद्री नमक लेकर हर घर में कहीं रख दें। इसे हफ्ते में बदलते रहें। इससे नकारात्मक उर्जा का प्रभाव दूर होगा और धन आगमन में तेजी आएगी।








No comments:

Post a Comment