Wednesday 26 November 2014

सर्दियों में त्वचा और बालों की देखभाल करें इन 5 उपायों से

skin and hair care tips in winters

सर्दियों ने दस्तक दे दी है जो न केवल मौसम बदलने की दस्तक है बल्कि त्वचा और बालों पर विशेष ध्यान देने की ओर भी इशारा है। इस मौसम में रूखापन, खुजली, रूसी, त्वचा के फटने आदि कई समस्याओं का रिस्क अधिक रहता है।

ऐसे में ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा द्वारा बताए गए ये 5 उपाय इस मौसम में त्वचा और बालों में जान डाल सकते हैं।


नमीं रखें बरकरार

सर्दियों में शुष्क मौसम के कारण सबसे अधिक नुकसान त्वचा की नमीं को पहुंचता है। इसे बरकरार रखने के लिए घर पर ही पैक बना सकते हैं।

दो चम्मच मिल्क पाउडर, एक चम्मच शहद, दो अंडे का पीला भाग मिलाएं और चेहरे पर लगाकर कुछ मिनटों तक लगा रहने दें। हल्के गुनगुने पानी से चेहरा साफ करें। नमीं बरकरार रखने के लिए दिन में कई बार पानी पिएं।

गर्म पानी से बचें

नहाने के लिए बहुत अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। इसे त्वचा की नमीं और प्राकृतिक तेल सूख जाते हैं और त्वचा रूखी हो जाती है। ठंड के दिनों में हल्के गर्म पानी से ही नहाएं और नहाने के बाद शरीर पर तेल लगाएं।

बालों की कंडिशनिंग

ठंड में बाल बेजान न हों इसके लिए कंडिशनिंग पर पूरा ध्यान दें। बालों में सिलिकॉन रिच कंडिशनर का इस्तेमाल करने से बालों की नमीं नहीं जाती है।

पैरों की देखभाल

सर्दियों में एड़ियां न फटे इसके लिए पेडिक्योर से न कतराएं। त्वचा से डेड स्किन जरूर निकालें। रोज रात में सोते वक्त शीए बटर या पेट्रिलियम जेली से पैरों की मसाज करें और मोजे पहनकर सोएं।

न भूलें सनस्क्रीन


कई लोगों को लगता है कि सर्दियों में सनस्क्रीन की जरूरत नहीं पड़ती पर ऐसा नहीं है। इस मौसम में भी यूवी किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं इसलिए घर से निकलते वक्त इनका इस्तेमाल जरूर करें।



No comments:

Post a Comment