Friday 5 September 2014

मोदी ने लगाई छलांग, ओबामा के करीब पहुंचे

नंबर टू बने मोदी

मोदी की जीत में सोशल मीडिया की बड़ी भूमिका मानी जाती है। सोशल मीडिया की दुनिया में अब मोदी केवल अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से ही पीछे हैं।

बात ट्विटर की करें तो फॉलोअर्स के मामले में मोदी, ओबामा के बाद दूसरे नंबर पर हैं। ट्विटर पर मोदी के 6.15 मिलियन फॉलोअर्स हैं जबकि बराक ओबामा के 46.1 मिलियन फॉलोअर्स हैं।

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति 5.37 मिलियन फॉलोअरेस के साथ नंबर तीन पर हैं। मोदी के पर्सनल अकाउंट के साथ यदि पीएमओ इंडिया अकाउंट को भी जोड़ दिया जाए तो आंकडा 8.5 मिलियन तक पहुंच जाता है। @PMOIndia अकाउंट को 2.38 मिलियन लोग फॉलो करते हैं।

मोदी ने जापान यात्रा से पहले जापानी भाषा में ट्वीट किया था जिसका जवाब जापानी पीएम ने अंग्रेजी में दिया था। शिंजो केवल चार लोगों को ट्विटर पर फॉलो करते हैं जिनमें से दो भारत के हैं। वह मोदी और राजनाथ को फॉलो करते हैं।


फेसबुक और ट्विटर पर छाया मोदी का जलवा

फेसबुक और ट्विटर पर छाया मोदी का जलवा

बात फेसबुक की करें तो यहां भी मोदी नंबर दो की स्थिति में हैं। मोदी के फेसबुक पेज पर 21 मिलियन से ज्यादा लाइक्स हैं। केवल ओबामा ही उनसे आगे हैं जिनके फेसबुक पेज पर 42 मिलियन से ज्यादा लाइक्स हैं।

ट्विटर पर ओबामा 46 मिलियन फॉलोअर्स के साथ पहले स्थान पर हैं। 8.5 मिलियन के साथ मोदी दूसरे नंबर पर है, 5.37 मिलियन फॉलोअरेस के साथ इंडोनेशियाई राष्ट्रपति तीसरे नंबर पर हैं, टर्की के पूर्व राष्ट्रपति 4.93 मिलियन फॉलोअर्स के साथ चौथे नंबर पर और टर्की के वर्तमान राष्ट्रपति 4.65 मिलियन फॉलोअर्स के साथ पांचवें नंबर पर हैं।

फेसबुक पर 42.4 मिलियन लाइक्स के साथ ओबामा नंबर वन हैं। 21 मिलियन लाइकेस के साथ मोदी दूसरे नंबर पर हैं। 11.3 मिलियन लाइक्स के साथ मिट रोमनी नंबर तीन पर हैं, 8.5 मिलियन लाइकेस के साथ पराबोवो सुबिआन्तो नंबर चार पर हैं औक 6.4 मिलियन लाइकेस के साथ रिसिप तय्यिप इरडोगान पांचवें नंबर पर हैं।

No comments:

Post a Comment