Wednesday 18 June 2014

एक अगस्त से बदलेंगे तत्काल के नियम

तत्काल में वेटिंग नहीं!


तत्काल में वेटिंग नहीं !
रेलवे एक अगस्त से तत्काल टिकट पर वेटिंग नहीं देगा। इससे यात्रियों को राहत मिलेगी।साथ ही तत्काल की वेटिंग के नाम पर लिए जाने वाले अतिरिक्त चार्ज से भी यात्रियों को छुटकारा मिल जाएगा। इस आदेश के जल्द ही जारी होने की उम्मीद है।रेलवे अभी यात्रियों को ट्रेनों में 60 दिन पहले आरक्षण उपलब्ध कराता है। इसके अलावा सभी आरक्षित श्रेणियों में कुछ सीटें बचाकर रखता है।
इन सीटों को तत्काल टिकट के रूप में प्रारंभिक स्टेशन से ट्रेन चलने के एक दिन पहले उपलब्ध कराया जाता है।


यात्रियों को मिलेगी राहत

यात्रियों को मिलेगी राहत

इसके बदले में रेलवे तत्काल टिकट पर डेढ़ सौ से तीन सौ रुपये तक यात्रियों से वसूल करता है.अधिक मांग होने के कारण सुबह दस बजे तत्काल टिकटों का बनना शुरू होते ही चंद मिनटों में ही अधिकांश ट्रेनों की सीटें भर जाती हैं।
अभी रेलवे तत्काल में कन्फर्म सीट खत्म होने पर यात्रियों को वेटिंग का टिकट भी उपलब्ध कराता है।
तत्काल की वेटिंग सामान्य टिकटों की प्रतीक्षा सूची से पहले कंफर्म होती है। इस कारण सामान्य टिकटों की वेटिंग कंफर्म होना मुश्किल हो जाता है।


ट्रेन में भीड़ कम करने की कवायद
इससे रेलवे को तो फायदा हो रहा है, लेकिन सामान्य और तत्काल की वेटिंग देने से ट्रेनों में भीड़ बढ़ती जा रही है। जिसके चलते आरक्षित सीटों पर सवार यात्रियों की परेशानी बढ़ जाती है।
रेलवे ने अब एक अगस्त से तत्काल टिकट पर वेटिंग नहीं देने का फैसला लिया है।
जनसंपर्क अधिकारी रवि प्रकाश ने बताया कि सर्कुलर जारी होने पर ही स्थिति स्पष्ट हो सकेगी। अभी इस संबंध में कुछ भी कहना संभव नहीं है।






No comments:

Post a Comment