Thursday 19 June 2014

फेसबुक यूजर्स पढ़ें ये खबर, फेसबुक की नई घोषणा

किस लिए फेसबुक कर रहा है ऐसा


फेसबुक करेगा आपकी निगरानी
फेसबुक और गूगल का इस्तेमाल तो आप करते ही हैं, लेकिन अब फेसबुक पर लॉगइन होने के बाद कुछ भी लाइक करते समय आपको सावधानी बरतने की जरूरत है।

सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक आधिकारिक तौर पर इस बात में घोषणा कर दी है कि वो अपने यूजर्स की निगरानी करेगा। जी, हां अब आपको फेसबुक इस्तेमाल करते समय सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि अब फेसबुक इंटरनेट पर आपके द्वारा की जाने वाली गतिविधि पर अपनी नजर रखेगा और उसे ट्रैक भी करेगा। गूगल पहले ही इस तरह की घोषणा कर चुका है।


किस लिए फेसबुक कर रहा है ऐसा
फेसबुक अपने यूजर्स के व्यवहार को जानना चाहता है। फेसबुक जानना चाहता है कि इंटरनेट यूजर्स क्या पसंद करता है, क्या न पसंद करता है। फेसबुक पर किसी तरह की पोस्ट डालता है, कब, किस वेबसाइट का इस्तेमाल कर रहे हैं वगैरह वगैरह। यह सब फेसबुक जानने की कोशिश करेगा।

फेसबुक आपकी एक्टिविटी की निगरानी इसलिए कर रहा है ताकि वह आपके फेसबुक पेज पर आपकी दिलचस्पी के मुताबिक के विज्ञापन देखा सके।

अगर आप किसी वेबसाइट पर जाकर फेसबुक के लाइक बटन को क्लिक करते हैं, तो फेसबुक जान जाएगा कि आप किस तरह की वेबसाइट में रुचि रखते हैं और फिर फेसबुक उसी तरह के विज्ञापन आपके पेज पर देगा।

अगर आप फेसबुक लॉगइन करके इंटरनेट कुछ खोजते हैं तो इसकी जानकारी फेसबुक को मिल जाएगी।


कैसे होगी निगरानी

कैसे होगी निगरानी
फेसबुक ने इसके लिए एक ऐसे ऑटोमैटिक फीचर का इस्तेमाल कर रहा है‌, जिसके जरिए लोगों को उनकी पसंद को सक्षम आसान हो जाता है।

फेसबुक से ये सारा डेटा को डेटा ब्रोकर कंपनियां को जाएगे। ये कंपनियां यूजर के प्रोफाइल अपने हिसाब से यूजर को टारगेट विज्ञापन पेश करती है।

उदाहरण के लिए अगर आप टेक्नोलॉजी वेब अधिक सर्च करते हैं, मोबाइल या लेपटॉप की जानकारी चाहते हैं, तो यह माना जाएगा कि आपको मोबाइल से जुड़ी जानकारी वाले विज्ञापनों में रुचि है।


निजता का बड़ा सवाल
फेसबुक और गूगल के द्वारा यूजर की अनुमति के बिना डेटा एकत्रित करके अन्य कंपनियां तक पहुंचना, यूजर की प्राइवेसी को खत्म करने जैसा है।

यूरोप में कुछ देशों में यूजर की अनुमति के बिना डेटा इकट्ठा करना गलत है और इसके लिए कानून बने हुए हैं। उनका मानना है कि यह निजता का हनन है।

हालांकि फेसबुक ने ऑप्ट-आउट की व्यवस्था कर रखी है जिसके जरिए यूजर्स ऑप्ट-ऑउट टर्न ऑफ करके अपनी प्राइवेसी को बनाए रख सकते हैं।





No comments:

Post a Comment