Saturday 8 February 2014

मोदी के खिलाफ गांधी और सोनिया के खिलाफ इल्‍मी को उतारेगी AAP


एक महीने में ही दिल्‍ली में एक विधायक का समर्थन खो चुकी आम आदमी पार्टी (आप) और एक नए विवाद में फंसे इसके मुखिया अरविंद केजरीवाल लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी और सोनिया गांधी के खिलाफ उतारने वाले उम्‍मीदवारों के नाम तय करने की प्रक्रिया में हैं। पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी दोनों को चुनौती देने का इरादा रखती है। 'आप' की सोनिया के खिलाफ शाजिया इल्मी और मोदी के खिलाफ गोपाल कृष्ण गांधी को चुनाव मैदान में उतारने की योजना है। पार्टी का मानना है उनके गांधी उपनाम से चुनाव में फायदा तो मिलेगा ही, मोदी के लिए भी मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं। 
 
आम आदमी पार्टी बीजेपी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी और यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी के खिलाफ ऐसे चेहरों को मैदान में उतराना चाहती है, जिनकी छवि साफ सुधरी हो और लोग इन्हें जानते हों। पार्टी के नेताओं ने लोकसभा चुनाव लड़ने को लेकर गांधी से 2 हफ्ते पहले बात की थी। 'आप' को उनके जवाब का इंतजार है। हालांकि गांधी चुनाव लड़ने और आम आदमी पार्टी में शामिल होने की बात से इनकार कर चुके हैं।
 

मोदी के खिलाफ गांधी और सोनिया के खिलाफ इल्‍मी को उतारेगी AAP!

- 69 साल के गोपाल कृष्ण गांधी चेन्नई में रहते हैं और शिमला स्थित एक शिक्षण संस्थान की गवर्निंग बॉडी में शामिल हैं। 
- गोपाल कृष्ण गांधी, महात्मा गांधी के पौत्र हैं। 
- भारत के अंतिम गवर्नर जरनल सी राजगोपालचारी इनके नाना थे। 
- गोपाल कृष्ण गांधी 2004-2009 तक प.बंगाल के राज्यपाल भी रह चुके हैं।
- गोपाल कृष्ण गांधी के बड़े भाई राजमोहन गांधी 1989 में अमेठी से पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ चुके हैं। 
 
कौन हैं शाजिया इल्मी

मोदी के खिलाफ गांधी और सोनिया के खिलाफ इल्‍मी को उतारेगी AAP!

पूर्व पत्रकार शाजिया इल्मी आम आदमी पार्टी की कार्यकर्ता हैं और दिसंबर में हुए दिल्ली विधानसभा चुनाव में महज 300 वोटों से चुनाव हार गई थीं। आम आदमी पार्टी का यह चेहरा टीवी बहसों में शामिल होता रहा है। शाजिया सोनिया गांधी के खिलाफ राय बरेली से लोकसभा चुनाव लड़ सकती हैं। पिछले हफ्ते हुई आम आदमी पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में इन चेहरों को चुनावी मैदान में उतारने पर चर्चा की जा चुकी है। पार्टी का कहना है कि लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए किसी भी उम्मीदवार पर कोई दवाब नहीं है। हालांकि, आम आदमी पार्टी को कुछ बड़े चेहरों से चुनाव मैदान में उतरने के लिए जवाब का इंतजार है। 
 
यूपी की सियासी पार्टियों में भी मोदी के पक्ष में माहौल

मोदी के खिलाफ गांधी और सोनिया के खिलाफ इल्‍मी को उतारेगी AAP!

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) आगामी लोकसभा चुनाव के लिए उत्तरप्रदेश की सभी 80 लोकसभा सीटों पर अगले हफ्ते उम्मीदवारों के नामों का ऐलान करेगी। इससे पहले ही देशभर में मोदी के पक्ष में चल रही लहर को देखते हुए बीएसपी और एसपी जैसी क्षेत्रीय पार्टियों के नेताओं का बीजेपी में आने का सिलसिला शुरू हो गया है। कुछ नेता बीजेपी से जुड़ चुके हैं, जबकि कुछ इंतजार में हैं। 
 
ये हो सकते हैं बीजेपी में शामिल 
 
बीजेपी में शामिल होने वाले नेताओं की लिस्ट में बीएसपी सांसद विजय बहादुर सिंह, एसपी के कमलेश वाल्मिकी और बृजभूषण शरण सिंह, बीएसपी के पूर्व मंत्री फागू चौहान और पूर्व बीएसपी सांसद बालकृष्ण चौहान शामिल बताए जाते हैं। माना जा रहा है कि ये अगला लोकसभा चुनाव बीजेपी के टिकट पर लड़ सकते हैं। वहीं, एसपी सरकार के मंत्री राजा आनंद सिंह अपने बेटे पीबी सिंह के लिए बीजेपी से लोकसभा टिकट मिलने के लिए लॉबिंग कर रहे हैं।
 
इसलिए बीजेपी में आने की तैयारी में हैं ये नेता
 
तमाम सर्वे में देश में बीजेपी की सीटें बढ़ने और देश में मोदी के पक्ष में माहौल दिखाया जा रहा है। ऐसे में अन्‍य पार्टियों के नेता भी बीजेपी में आकर अपनी सीट सुरक्षित कर लेना चाहते हैं।
 
 बीजेपी में शामिल होने वाले संभावित नेता

मोदी के खिलाफ गांधी और सोनिया के खिलाफ इल्‍मी को उतारेगी AAP!

विजय बहादुर सिंह
हमीरपुर से बीएसपी सांसद विजय बहादुर सिंह बीजेपी अध्यक्ष राजनाथ सिंह से मीटिंग कर चुके हैं और उनका बीजेपी में जाना तय है। सिंह बीजेपी के टिकट पर हमीरपुर से ही चुनाव लड़ सकते हैं।
 
कमलेश वाल्मिकी
बुलंदशहर से एसपी सांसद कमलेश वाल्मिकी बीजेपी नेता कल्याण सिंह से कई दौर की मुलाकात कर चुके हैं। वाल्मिकी का बीजेपी में जाना लगभग तय माना जा रहा है। 
 
बृजभूषण शरण
कैशरगंज सीट से समाजवादी सांसद बृजभूषण शरण सिंह भी बीजेपी में अपनी वापसी करने जा रहे हैं। सिंह ने अपने सियासी करियर की शुरुआत बीजेपी से की थी। सिंह बाबरी विध्वंस मामले में आरोपी भी हैं।
 
फागू चौहान 
माया सरकार के राजस्व मंत्री रहे फागू चौहान के भी जल्द ही बीजेपी में शामिल हो सकते हैं। पूर्व बीएसपी सांसद बालकृष्ण चौहान भी महू से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ सकते हैं। हालांकि, इस मामले में कांग्रेस सांसद संजय सिंह का नाम भी सामने आया था जो बीजेपी के संपर्क में थे लेकिन, कांग्रेस ने उन्हें असम से राज्यसभा भेज कर डैमेज कंट्रोल कर लिया।
 
सोमपाल शास्त्री 
मुज्जफरनगर दंगों के बाद एसपी के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए मना कर चुके हैं। लेकिन, माना जा रहा है सोमपाल चुनाव लड़ने का मन बना रहे हैं और बीजेपी से संपर्क में हैं। शास्त्री एनडीए सरकार में कृषि मंत्री भी रह चुके हैं


No comments:

Post a Comment