Friday 21 February 2014

'हर हाथ रेवड़ी और हर हाथ लॉलीपॉप'

इंटरनेट पर मजेदार हुई चुनावी जंग


इंटरनेट पर मजेदार हुई चुनावी जंग

आगामी लोकसभा चुनावों को लेकर सब पर सियासी रंग चढ़ा हुआ है। इसका सबसे ज्यादा असर इंटरनेट पर देखने को मिल रहा है। एक तरफ जहां राजनेताओं में सोशल मीडिया पर प्रचार को लेकर होड़ मची हुई है, वहीं नेताओं की खिल्ली उड़ाने वाले चुटकुले और वीडियो भी खूब शेयर हो रहे हैं।
ऐसा ही एक और वीडियो सामने आया है, जिसमें राहुल गांधी के ऐड कैंपेन की जमकर खिल्ली उड़ाई गई है। इस वीडियो के जरिए 'हर हाथ शक्ति और हर हाथ तरक्की' की जगह 'हर हाथ रेवड़ी और हर हाथ लॉलीपॉप' दी गई है। राहुल गांधी को निशाने पर लेकर ये कोई पहला वीडियो नहीं है। इसके अलावा भी कई मजेदार वीडियो ऐसे ही अपलो़ड किए गए हैं।
हाल ही में कांग्रेस ने अपनी गिरती साख को बचाने के लिए राहुल गांधी के कई विज्ञापन टीवी पर प्रसारित करवाए। सोशल मीडिया में हसीबा अमीन वाले विज्ञापन को लेकर काफी विवाद और अफवाहों का बाजार गर्म रहा। इस विज्ञापन से जुड़ी हसीबा को खुद सफाई देनी पड़ी।

राहुल को बताया कच्चा बच्चा....

इंटरनेट पर जमकर शेयर हो रहे इस वीडियो में राहुल गांधी और उनके कैंपेन की जमकर खिल्ली उड़ाई गई है। राहुल गांधी को इस वीडियो में बच्चा, अपरिपक्व और क्रेजी बताया गया है।
राहुल के हसीबा अमीन के भाषण की पूरी नकल उतारते हुए कांग्रेस को जमकर निशाने पर लिया गया है।
इस वीडियो से अंदाजा लगाया जा सकता है कि राजनीतिक पार्टियों के समर्थकों में किस प्रकार इंटरनेट पर सोशल जंग चल रही है। दरअसल इसका मकसद राजनीति के अखाड़े में राहुल को बच्चा साबित करना है।



रॉकेट साइंस और पॉकेट साइंस




कांग्रेस के इस विज्ञापन में राहुल गांधी के साथ नजर आईं हसीबा ने जिस तरह से सरकार चलाने को रॉकेट साइंस से जोड़कर दिखाया था, उस पर जमकर चुटकी ली गई है।

भ्रष्टाचार से जोड़ते हुए इस वीडियो में बताया गया है कि सरकार चलाना कोई रॉकेट साइंस नहीं पॉकेट साइंस है। इस दौरान वीडियो में कॉमनवेल्थ और टू जी जैसे घोटालों का जिक्र किया गया है।

बच्चों पर आधारित दिखाकर इस वीडियो के जरिए परोक्ष रूप से राहुल और उनकी युवा टीम पर ही निशाना साधा गया है।

केजरीवाल के बाद निशाने पर राहुल

केजरीवाल के बाद निशाने पर राहुल

इंटरनेट पर अपनी मजबूत आईटी टीम होने के बाद भी दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी सबसे ज्यादा निशाने पर हैं। सिर्फ केजरीवाल और राहुल ही नहीं मोदी को लेकर भी जमकर हास-उपहास किया जा रहा है। नेताओं के भाषणों से लेकर उनकी गलतियों और पहनावे तक पर जमकर व्यंग्य बाण चलाए जा रहे हैं।

इस वीडियो से पहले केजरीवाल से जुड़े कई मजेदार वीडियो इससे पहले सामने आ चुके हैं। जिसमें केजरीवाल के राजनीतिक उदय से लेकर उनके सीएम बनने तक की कहानी दिखाई गई थी। 

केजरीवाल ने खुद अपने ट्विटर हैंडल से ऐसा ही एक वीडियो शेयर भी किया था। केजरीवाल के उस वीडियो में उनकी धरने की जिद पर भी जमकर कटाक्ष किया गया था। इसके अलावा केजरी यो यो नाम से एक ऐसा ही मजेदार वीडियो अपलो़ड किया गया जिसमें लुंगी डांस के जैसे केजरी डांस दिखाया गया था।

सोशल मीडिया बना प्रचार का बड़ा हथियार

जैसे जैसे चुनाव नजदीक आ रहे हैं वैसे वैसे सोशल मीडिया भी राजनीति का अखाड़ा दिखने लगा है। हर पार्टी के समर्थक अपने अपने प्रचार में लगे हैं।

हर कोई अपने नेता और पार्टी के प्रचार में जुटा है। इस दौरान कई झूठी सच्ची अफवाएं भी उड़ाई जाती है। सोशल मीडिया के महत्व को सबसे पहले बीजेपी ने समझा और इसे प्रचार का माध्यम बनाया। जिसके बाद केजरीवाल ने उन्हें अपनी मजबूत आईटी टीम से कड़ी टक्कर दी।

ट्विटर, फेसबुक, यूट्यूब और गूगल प्लस जैसे सोशल प्लेटफार्म अब चुनाव आते आते राजनीतिक हो चले हैं। हाल ही में इसमें वाट्स ऐप भी जुड़ा है जिसके द्वारा पार्टियां अपना अपना प्रचार कर रही है।

No comments:

Post a Comment