Saturday 22 February 2014

महाशिवरात्रि पर प्रत्याशियों के नाम का ऐलान करेगी भाजपा

पहली सूची में ज्यादातर मौजूदा सांसद


425 से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी

लोकसभा चुनाव के प्रत्याशी तय करने के लिए भाजपा को आखिरकार शुभ मुहूर्त मिल गया है। पार्टी अब महाशिवरात्रि यानी 27 फरवरी से प्रत्याशियों के नामों का ऐलान करने लगेगी।

इस बार लोकसभा की 543 सीटों में से 425 से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही भाजपा अपनी पहली सूची में मौजूदा सांसदों के नाम शामिल करेगी।

माना जा रहा है कि पार्टी इस बार ज्यादातर मौजूदा सासदों को ही दोबारा चुनाव मैदान में उतारेगी।

                                      

पहली सूची में ज्यादातर मौजूदा सांसद

दिल्ली तख्त के लिए चुनावी तैयारी की प्रक्रिया शुरू करने से पहले भाजपा हर कार्य ज्योतिष के मुताबिक कर रही है। इस वजह से भी प्रत्याशियों के चयन का मामला लटकता रहा है।

चूंकि शुभ मुहूर्त के लिए सही समय नहीं निकल पा रहा था, इसलिए महाशिवरात्रि को इसके लिए चुनाव गया। अब 27 फरवरी को भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की पहली बैठक होगी। इसमें नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे।

माना जा रहा है कि पार्टी लगभग पांच दर्जन नेताओं की पहली सूची जारी कर सकती है। इसमें ज्यादातर उन मौजूदा सांसदों के नाम होंगे, जिन्हें पार्टी फिर से मैदान में उतारना चाहती है।


चुनावी कंट्रोल रूम ज्योतिष के हिसाब से

इससे पहले भाजपा ने ज्योतिष के चलते अपना चुनावी कंट्रोल रूम भी पार्टी मुख्यालय में बनाया और इसका शुभारंभ सूर्य के उत्तरायण होने के बाद किया गया।

दरअसल, भाजपा का मानना है कि पार्टी मुख्यालय में बने वॉर रूम से वह चुनाव जीतती रही है। भाजपा ने 2009 का वॉर रूम अनंत कुमार तथा 2004 के चुनाव का वॉर रूम प्रमोद महाजन के सरकारी आवास पर बनाया था।

पार्टी ये दोनों ही चुनाव हार गई। जबकि इससे पहले 1998 और 1999 के वार रूम भाजपा मुख्यालय में बनाए गए और भाजपा दोनों ही चुनाव जीत गई।

इस मिथ को ध्यान में रखकर ही भाजपा ने विधानसभा के बाद अब लोकसभा के लिए भी वॉर रूम पार्टी मुख्यालय में ही बनाया है। विधानसभा चुनाव में भी यह बात काफी हद तक सही साबित हो गई।

No comments:

Post a Comment