Friday 24 October 2014

3 सेकंड में एचडी मूवी डाउनलोड

म‌हज 3 सेकंड में एचडी मूवी डाउनलोड, ये है सैमसंग की तकनीक

स्मार्टफोन आने के बाद वाई-फाई नेटवर्क का इस्तेमाल काफी तेजी पर है। यहां यूजर्स को मोबाइल नेटवर्क के मुकाबले कुछ बेहतर इंटरनेट स्पीड मिलती है। लेकिन अब ये स्पीड भी आपको धीमी लगने वाली है क्योंकि सैमसंग ने ऐसी तकनीक को तैयार किया है जिससे जरिए महज 3 सेकंड में एचडी मूवी को डाउनलोड किया जा सकता है।

सैमसंग का दावा है कि कंपनी की इस वाई-फाई तकनीक के ‌जरिए सामान्य वाई-फाई डिवाइस के मुकाबले 5 गुना तेजी से डेटा ट्रांसफर क‌िया जा सकता है।

सैमसंग के इस वाई-फाई सिस्टम की स्पीड 575 एमबी प्रति सेकंड है यानी 1 जीबी मूवी 3 सेकंड से भी कम वक्त में डाउनलोड हो सकती है।


क्या है तकनीक                   

सैमसंग ने कहा, '2.4 गीगाहर्ट्ज और 5 गीगाहर्ट्ज वाई-फाई टेक्नोलॉजी से अलग ‌सैमसंग की 802.11ad स्टैंडर्ड 60 गीगाहर्ट्ज वाई-फाई टेक्नोलॉजी अधिकतम स्पीड देती है, भले ही एक नेटवर्क पर कितनी भी डिवाइस का इस्तेमाल किया जा रहा हो।'

इस तकनीक को तैयार करने वाले ग्रुप का कहना है कि ऐसी वाई-फाई तकनीक की पहले भी कोशिश हो चुकी है जिसके लिए 60 गीगाहर्ट्जबैंड की जरूरत होती है, लेकिन कामयाब नहीं हो रहा, क्योंकि उनमें मिमी वेव्स का इस्तेमाल किया गया था, जो लाइन-ऑफ-साइट के जरिए जाती हैं। स्वभाव से कमजोर जब ये वेव्स दीवार जैसी किसी चीज से टकराती हैं, तो सिग्नल टूट जाता है।

ग्रुप का कहना है कि अब 'वाइड-कवरेज बीम-फॉर्मिंग एंटेना' का इस्तेमाल किया गया है, जिससे मिमी वेव्स के साथ आने वाली दिक्कतें दूर हो गईं।

60 गीगाहर्ट्ज वाई-फाई तकनीक अगले साल की शुरुआत में बाजार में आ सकती है।


No comments:

Post a Comment