Tuesday 14 October 2014

कश्मीर मुद्दे पर यूएन ने पाक को दिया बड़ा झटका

बान की मून ने पाक के प्रस्ताव को नकारा

पाकिस्तान को संयुक्त राष्ट्र संघ से एक बड़ा झटका लगा है। संयुक्त राष्ट्र ने कश्मीर के मुद्दे पर हस्तक्षेप करने से इंकार कर दिया है। संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान कश्मीर मसले को आपसी बातचीत के जरिए हल करे की कोश‌िश करें।

गौरतलब है क‌‌ि दो दिन पहले राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश मामलों पर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के सलाहकार सरताज अजीज ने संयुक्त राष्ट्र प्रमुख बान की मून को लिखे एक पत्र में भारत पर जानबूझकर और बिना किसी उकसावे के पिछले एक सप्ताह से संघर्षविराम का उल्लंघन करने और सीमा पार से गोलीबारी करने का आरोप लगाया था।

सुरक्षा सलाहकार द्वारा लिखे गए पत्र को पाकिस्तान के विदेश विभाग ने शन‌िवार को जारी किया था। इसमें कहा गया था क‌ि, 'मैं तत्काल आपका (यूएन) ध्यान पाकिस्तान और भारत के बीच अंतरराष्ट्रीय सीमा के करीब और इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा के करीब सुरक्षा की लगातार गिरती हुई स्थिति की ओर दिलाना चाहता हूं।'

पत्र में लिखा गया था क‌ि, 'जैसा कि आप अवगत हैं कश्मीर विवाद यूएन में एक लंबित मुद्दा रहा है, जिसका प्रस्ताव जम्मू-कश्मीर के लोगों के आत्मनिर्णय के लिए संयुक्त राष्ट्र के तत्वावधान में जनमत संग्रह कराने का वादा करता है और यह अभी भी वैध है, क्योंकि आज तक यह लागू नहीं हुआ है।'






 पाक ने अपने आकाओं से लगाई मदद की गुहार

लगातार एलओसी और आईबी पर पाक की ओर से की जा रही फायर‌िंग का भारत की ओर से मुंह तोड़ जवाब म‌िलने के बाद, अब पाक‌िस्तान अपने आकाओं से मदद की गुहार लगा रहा है। पाक‌िस्तान ने अमेर‌िका,चीन समेत रुस से मदद की गुहार लगाई है। दरअसल इन द‌िनों पाक‌िस्तान के प्रधानमंत्री अमेर‌िका के दौरे पर है। जहां पर पाकिस्तान ने एक बार फिर यूएस के सामने कश्मीर का दुखड़ा रोया है।

अमेरिकी सीनेटरों से मुलाकात के दौरान पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने सोमवार को कश्मीर मुद्दा उठाया और कहा कि इसका हल संयुक्त राष्ट्र प्रस्तावों के अनुरूप होना चाहिए। नवाज शरीफ ने अमेरिकी सीनेटरों टिम कैने और एंगस किंग से मुलाकात की। दोनों सशस्त्र सेवा संबंधी सीनेट की समिति के सदस्य हैं।

शरीफ ने दोनों सांसदों से कहा, ‘कश्मीर के लिए किसी भी हल का आधार संयुक्त राष्ट्र प्रस्ताव होने चाहिए और कश्मीर के लोगों को इसका हिस्सा बनाया जाना चाहिए।’ बयान के मुताबिक, ‘उन्होंने संयुक्त राष्ट्र से कहा कि वह अपने प्रस्तावों का सम्मान करे।'



पाक ने भारत की 10 चौक‌ियों पर की गोलीबारी


जम्मू कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान की ओर से सोमवार शाम को फिर फायरिंग की गई। पुंछ जिले के समीप 10 भारतीय चौकियों को निशाना बना कर की गई इस फायरिंग में एक महिला समेत दो जवान भी घायल हुए। केरनी, शाहपुर और साब्जियां में यह गोलीबारी की गई।

पाक की ओर से मोर्टार हमले भी किए गए। भारतीय सेना ने भी फायरिंग का माकूल जवाब दिया। देर रात तक फायरिंग जारी रही। इस बीच एलओसी पर उच्च भारतीय सुरक्षा अधिकारी हालात को अभी सामान्य नहीं मान रहे हैं।

सीमा सुरक्षा बल के उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि सीमा पर बंदूकें बेशक शांत हो गई हैं लेकिन हालात सामान्य नहीं हे जा सकते। सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तान जब तक संघर्ष विराम का कड़ाई से पालन करके पूरी तरह से फायरिंग बंद करे तब तक स्थितियां सामान्य नहीं मानी जा सकती हैं। वह कभी भी छिपकर वार कर सकता है।

No comments:

Post a Comment