Saturday 11 October 2014

बेटियों को इंजीनियरिंग की मुफ्त तैयारी कराएगा सीबीएसई

CBSE give free engineering coaching for girls

बिटिया के लिए खुशखबरी है। पब्लिक स्कूल और दूसरे किसी भी शिक्षा बोर्ड के विद्यालय में पढ़ने वाली बालिकाओं को सीबीएसई (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) देश के इंजीनियरिंग कालेज की प्रवेश परीक्षा की तैयारी मुफ्त कराएगा। इसमें चयनित बालिकाओं को सीबीएसई की ओर से टेबलेट भी मुफ्त में दिया जाएगा। इस टेबलेट में प्रवेश परीक्षा से संबंधी अध्ययन सामग्री का एप्लीकेशन पहले से ही लोड रहेगा। योजना के लिए देश भर से एक हजारबेटियोंका चयन किया जाएगा।

उड़ानप्रोग्राम के नाम से सीबीएसई द्वारा शुरू की गई इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब और मेधावी बालिकाओं को व्यवसायिक शिक्षा के अवसर अधिक से अधिक मुहैया कराना है। इस योजना के अंतर्गत कक्षा 11 और 12 में अध्ययनरत बालिकाओं को देश के विभिन्न इंजीनियरिंग कालेज में होने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए तैयार किया जाएगा। बालिकाओं को अध्ययन सामग्री मुफ्त ऑनलाइन और ऑफलाइन दी जाएगी। आवेदन की अंतिम तिथि 27 अक्तूबर है।

सीबीएसई ने कुमाऊं में इस योजना की जिम्मेदारी सिटी कोआर्डिनेटर एवं यूनिवर्सल कान्वेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल की प्रधानाचार्या मंजू जोशी को सौंपी है। उन्होंने बताया कि अभी शुरूआत में 1000 सीटें निर्धारित है, जिसमें 50 प्रतिशत सीटें सामान्य वर्ग और 50 प्रतिशत सीटें आरक्षित वर्ग की हैं। सीबीएसई चयनित बालिकाओं को दो साल तक तैयारी कराएगा। सीबीएसई की गई इस योजना के लिए बालिकाएं आवेदन सीबीएसई की वेबसाइट cbse academic.in पर ऑनलाइन भी सकती हैं या उड़ान प्रोग्राम, सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, शिक्षा सदन, 17 रोज ऐवन्यू, नई दिल्ली के पते पर भेज सकते हैं।

उड़ान प्रोग्राम की मुख्य बातें

दो साल तक कराई जाएगी बालिकाओं को प्रवेश परीक्षा की तैयारी।

11,12 में पीसीएम की सभी बोर्ड की छात्राएं कर सकती हैं आवेदन।

10 वीं में 70 प्रतिशत अंक और विज्ञान-गणित में 80 प्रतिशत अंक हों।

सीजीपीए में ग्रेड प्वाइंट 8 एवं जीपीए 9 ग्रेड प्वाइंट होना अनिवार्य है।

छात्राओं के 11 में पीसीएम वर्ग में न्यूनतम 75 प्रतिशत अंक प्राप्त हों।

अभ्यर्थियों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा।


अध्ययन सामग्री आनलाइन तथा आफ लाइन दोनों से ली जा सकेगी।

No comments:

Post a Comment