Thursday 30 October 2014

हाई बीपी के मरीज इन बातों का रखें ध्यान

क्या आप हाई बीपी के मरीज हैं?

ब्लड प्रेशर (बीपी) एक आम समस्या बन चुकी है। लेकिन इसे नजरअंदाज करना कई बीमारियों को दावत देना है। बदलता लाइफस्टाइल, भागदौड़, अनियमित खानपान और तनाव के कारण हर दूसरा व्यक्ति हाई बीपी की समस्या से ग्रस्त है।

हाई ब्लड प्रेशर होने के कई कारण हैं। अगर इसके प्रति सतर्क रहा जाए, तो आप इस समस्या से काफी हद तक दूर रह सकते हैं। अगर आपका ब्लड प्रेशर हाई रहता है, तो इसके लिए जरूरी है कि आप सबसे पहले नशीले पदार्थों को कहें।

चिकित्सकों का मानना है कि नशीले पदार्थ जैसे शराब, तंबाकू, सिगरेट रक्त की नलियों को स्थायी रूप से संकुचित कर देते हैं, जिससे धमनियों में रक्त का दबाव बढ़ जाता है और ब्लड प्रेशर हाई रहने लगता है।

रखें इन बातों का ध्यान


अधिक गुस्सा करना भी हाई बीपी का एक बड़ा कारण है। इसलिए बात-बात पर गुस्सा न करें। आप जितना गुस्सा करेंगे, बीपी उतना हाई रहेगा।


बीपी की समस्या होने पर सबसे ज्यादा डाइट का ध्यान रखें। खानपान में ताजे फल और सब्जियों को शामिल करें। नमक कम लें। केला, राजमा, मटर, शहद, सूखे मेवे और डार्क चॉकलेट को डाइट में शामिल करें। 

चॉकलेट ब्लड प्रेशर बढ़ाने वाले एंजाइम को बनने से रोकती है। बीपी हाई रहता है, तो सुबह योग और मेडिटेशन करें। इससे मन शांत होता है और तनाव तथा गुस्से से भी मुक्ति मिलती है। सुबह-शाम कम से कम पांच मिनट तक लंबी सांस लें।

सुबह की सैर भी हाई बीपी की समस्या में फायदा पहुंचाती है। सैर करने से शरीर चुस्त रहता है और ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है। हर रोज तेज गति से चलना ब्लड प्रेशर को कम रखने में मदद करता है। तेज चलने से हमारा दिल ऑक्सीजन का सही तरीके से इस्तेमाल कर पाता है।

हाई बीपी का एक बड़ा कारण फिजिकल वर्क करना भी है। ऑफिस कल्चर में हम कुर्सी पर आराम फरमाते हैं और हार्डवर्क बिल्कुल नहीं करते। अगर इन छोटे-छोटे उपायों को अपनाया जाए, तो बीपी के साथ-साथ कई अन्य बीमारियों से भी बचा जा सकता है।


No comments:

Post a Comment