Wednesday 15 October 2014

ताकत बढ़ाने वाले ये सरल उपाय:


आज के समय अनियमित दिनचर्या के चलते काफी पुरुषों को कम उम्र में ही कमजोरी और बुढ़ापे से संबंधित रोगों की शिकायत हो जाती है। इन चीजों से बचने के लिए गरुड़ पुराण में खाने-पीने की चीजों से जुड़े कुछ उपाय बताए गए हैं। इन उपायों को नियमित रूप से करते रहने पर कमजोरी जैसी शिकायत में काफी कमी सकती है। व्यक्ति ऊर्जावान बने रह सकते हैं।

यहां बताए जा रहे उपाय संक्षिप्त गरुड़ पुराण अंक के आचारकांड में बताए गए हैं। उपायों में उपयोग की जाने वाली औषधियां बाजार में किसी भी औषधि की दुकान से प्राप्त की जा सकती हैं।

- गरुड़ पुराण के अनुसार यदि कोई पुरुष हर रोज भोजन के पश्चात् थोड़े से गुड़ का सेवन करता है तो उसे शारीरिक रूप से काफी शक्ति प्राप्त होती है। गुड़ पुराना होगा, अधिक फायदेमंद रहता है।

- खाना खाने के बाद मिश्री और मक्खन का सेवन करना भी लाभदायक होता है। इस उपाय से पुरुषों की बुद्धि बढ़ती है और शरीर को ऊर्जा प्राप्त होती है। यदि गाय के दूध से बना मक्खन होगा तो ज्यादा बेहतर रहता है।

- गरुड़ पुराण के अनुसार जो पुरुष अधिक बलवान होना चाहते हैं, उन्हें हर रोज मिश्री, शहद और मक्खन को एक साथ मिलाकर सेवन करना चाहिए।

- तिल, अश्वगंधा, मूसली, काली तुलसी और गुड़ को परस्पर समान भाग में मिलाएं और इसके छोटी-छोटी गोलियां बनाएं। इन गोलियों को सेवन करने पर भी शरीर का ताकत मिलती है।

- हींग, काला नमक और सोंठ का काढ़ा बनाकर पीने से पेट से संबंधित कई रोग दूर होते हैं। पेट साफ और स्वस्थ रहेगा तो शरीर ऊर्जावान और शक्तिशाली बना रहता है।

- अलसी, उड़द, गेहूं और पिप्पली को पीसकर उसमें घी मिलाएं और शरीर पर लगाएं। ऐसा नियमित रूप से करने पर त्वचा लंबे समय तक चमकदार और स्वस्थ बनी रहती है।

- पिप्पली, लौहचूर्ण, सोंठ, आंवला, सेंधा नमक, शहद और मिश्री को समान मात्रा में एक साथ मिलाएं। इस मिश्रण का सेवन करते रहेंगे तो व्यक्ति लंबे समय तक बलवान बने रह सकता है।

- हर रोज सोने से पहले शहद और घी का सेवन करने से शरीर को शक्ति प्राप्त होती है।

- यदि कोई पुरुष लंबे समय तक बुढ़ापे के रोगों से बचना चाहता है और कमजोरी को दूर रखना चाहता है तो नियमित रूप से गाय के दूध का सेवन करना चाहिए। यदि दूध में घी और शहद भी मिला लिया जाए यह आयु बढ़ाने वाला होता है।


- त्रिफला चूर्ण और शहद का सेवन किया जाए तो लंबे समय तक नेत्र स्वस्थ रहते हैं और आंखों से संबंधित कई छोटी-छोटी बीमारियां दूर ही रहती हैं।

- घी के साथ त्रिफला चूर्ण का सेवन, आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।


No comments:

Post a Comment