Tuesday 14 October 2014

हल्दी वाला दूध पीने के फायदे


क्या आप जानते है हल्दी वाला दूध पीने के ये है फायदे

दूध हमारी सेहत को तंदरूस्त रखने में मदद करता है। दूध का सेवन करने से हमारे शरीर को कई रोगों से छुटकारा मिलता है और अगर नियमित रूप से दूध का सेवन किया जाए तो हमारा शरीर हमेशा स्वस्थ रहता है और चेहरे में भी निखार आता है और अगर दूध में हल्दी मिला दी जाए तो यें हमारे स्वास्थ्य के लिए ओर भी बढ़िया काम करेगा। चाहें वो बच्चे हो, जवान या वृद्ध हम सब के लिए हल्दी वाला दूध का सेवन करना लाभकारी होता है। 

आइए जाने गर्म हल्दी वाला दूध पीने के फायदे।

1- हल्दी वाला दूध पीने से वजन कम होता है और मोटापे से छुटकारा पाया जा सकता है

2- हल्दी वाला दूध पीने से त्वचा में निखार आता है और त्वचा संबंधी रोगों से राहत मिलती है और अगर त्वचा पर कहीं कोई लाल धब्बे बन जाए तो हल्दी वाले दूध को रूई की मदद से त्वचा पर लगाना चाहिए।

3- हल्दी वाला दूध पीने से हमारी पाचन क्रिया ठीक रहती है और कई रोगों से छुटकारा पाया जा सकता है जैसे अल्सर,डायरिया से भी राहत पाई जा सकती है।

4- अनिद्रा जैसे रोग से छुटकारा पाने के लिए हल्दी वाले दूध का सेवन करना लाभकारी होता है और गर्म दूध में थोड़ी हल्दी मिलाकर पीने से गहरी नींद आती है।

5- हल्दी वाले दूध का सेवन करने से शरीर में मौजूद रक्त पतला और रक्त वाहिकाओं की गंदगी भी साफ करने में मदद करता है

6- शरीर में किसी भी प्रकार की हो रही दर्द से छुटकारा पाने के लिए हल्दी वाले दूध का सेवन करना फायदेमंद साबित होता है। गठिया, दमा और कान में दर्द होने पर भी इसका सेवन करना चाहिए।

7- शरीर पर कोई चोट लगने पर भी हल्दी वाले दूध का सेवन करना लाभकारी होता है और इसका सेवन करने से शरीर में गर्माहट जाती है और दर्द से राहत मिलती है।

8- गर्म दूध में थोड़ी हल्दी मिलाकर पीने से सर्दी,जुकाम से भी राहत मिलती है।

9- हल्दी वाला दूध पीने से हड्डियां भी मजबूत बनती है।हल्दी वाला दूध हमारे शरीर को कई रोगों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

स्वदेशी अपनाओ, देश बचाओ.....

कृपया पोस्ट को अधिक से अधिक ( साँझा कीजिये ) शेयर कीजिये मित्रों, ताकि हर भारत वासी तक पहुचाया जा सके,

पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए आपका तह दिल से धन्यवाद.

वन्दे मातरम्

इन्कलाब जिंदाबाद..



No comments:

Post a Comment