Friday 31 October 2014

घर में दीमक और मकड़ी से हैं परेशान

घर में दीमक और मकड़ी से हैं परेशान, तो अपनाएं ये 8 TIPS

घर में मीठा और चीनी में अक्सर चीटियों और कीड़ों की लाइन लगी रहती है। घर में मच्छर,मक्खी और चिटियों परेशान कर देती है। घर में आप कहीं कुछ भी रख दो,कीड़े सब जगह लग जाते है। आज हम आपको कीड़े और मकोड़ो से घर को कैसे साफ रखें,इसके लिए आपको कुछ टिप्स दे रहे है।

1-तुलसी की महक है असरदार

अपने घर की किचन और खिड़कियों पर तुलसी के पौधे को लगाएं,तुलसी की महक से कीड़े नहीं आते। तुलसी के सूखे पत्ते भी आप एक पैकेट में लगा कर रख दें,तो भी आपको काफी हद तक कीड़े नज़र नहीं आएंगे।

2-कैटनिप का पौधा लगाएं (CATNIP)

एक स्टडी के अनुसार कैटनिप डीट (DEET) की तुलना में ज़्यादा प्रभावशाली है। घर को कीड़े और मकोड़े से दूर रखने के लिए गार्डन और किचन की खिड़की पर कैटनिप का पौधा लग सकते हैं। मच्छरों के काटने से बचने के लिए कैटनिप का तेल लगा कर सो सकते है।



घर में दीमक और मकड़ी से हैं परेशान, तो अपनाएं ये 8 TIPS

3-मकड़ी पर खट्टी चीजें है असरदार

खट्टी चीज़ों की स्मेल और खट्टेपन से मकड़ी नहीं आती। इसके लिए आप एक बोतल में पानी और नींबू का रस मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। घर में किचन में जहां भी आपको मकड़ी दिखाई दे या रात में सोने से पहले छिड़क कर सोए। इसके अलावा आप गार्डन में नींबू,ऑरेंज़ जैसी खट्टे फल लगा सकते है। जिससे कीड़े घर में नहीं आएंगे।

4-चीटियों को भगाने के लिए

सिरका और पानी को बराबर मात्रा में मिलाएं और जहां भी आपको चीटियां दिखाई दे वहीं छिड़क दें। अगर घर में चीटियां ज़्यादा दिखाई दे रही है तो दिन में कई बार छिड़क सकते है।

घर में दीमक और मकड़ी से हैं परेशान, तो अपनाएं ये 8 TIPS

5-नकली घोंसला बना कर लटका दें

अगर घर में कौए और दूसरे पक्षियों को डेरा बना रहता है तो इसके लिए सही तरीका है कि आप नकली घोंसला बना कर गार्डन में लटका दें। इससे पक्षियों में डर रहेगा और वो आना कम कर देंगे। एक घोंसला घर के आगे और एक-दूसरे के पीछे लटा दें। घर में कुछ दिन में ही पक्षियां आना कम हो जाएंगे।

6-फर्श को साफ करने के लिए मोटे नमक का यूज़ करें।

अक्सर घर में छोटे-छोटे कीड़े आने लगते है इसके लिए पानी में नमक डालकर पोंछा लगाएं और जहां आपको कीड़े दिखाई दे वहां पर नमक छिड़ दें इससे भी कीड़े खत्म हो जाएंगे। हफ्ते में कम से कम  तीन बार नमक का पोंछा लगाएं।

घर में दीमक और मकड़ी से हैं परेशान, तो अपनाएं ये 8 TIPS

7-दालचीनी ऑयल

लकड़ी या दरवाजों में लगे घुन को खत्म करने के लिए दालचीनी के तेल को लगा दें। दालचीनी तेल में बराबर मात्रा में पानी और एल्कोहल मिक्स कर एक मिश्रण तैयार करे और कारपेट,बेड दरवाजे और डोर में लगा दें। फिर देखे आपके घर में लगा घुन कैसे खत्म होता है और इस मिश्रण से एक अच्छी स्मैल बनी रहेगी।

8-चिकनाई और किचन फ्लोर साफ करने के लिए

तिहाई सिरका या सेब का सिरका में 8 बूंद वॉशिंग पाउडर में हल्का गर्म पानी मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें और इससे फ्लोर को साफ करें। इससे चिकनाई भी खत्म होगी। साथ ही, कीड़े नही आएंगे।

No comments:

Post a Comment