Thursday 30 October 2014

एटीएम की रसीद रखते हैं पर्स में तो कैंसर का खतरा

printed bills can give cancer

एटीएम से निकली रसीद या रेस्तरां से मिले बिल को अगर आप भी संभालकर रखते हैं, तो थोड़ा सावधान हो जाएं। यह बिल आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी भी दे सकता है।

अमेरिका की मिसौरी यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए शोध में यह चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। बिल और एटीएम मशीन में प्रिंट होने वाले कागज पर बायस्फीनॉल- (बीपीए) नामक केमिकल की कोटिंग होती है।

यह केमिकलजहरीला होता है, जो तेजी से हमारी त्वचा में अवशोषित होता है। रक्त में पहुंचकर यह केमिकल कैंसर, डायबीटीज, मोटापा, हार्मोनल डिस्टरबेंस जैसी समस्याओं को जन्म दे सकता है।

शोधकर्ताओं का दावा है कि इससे संपर्क में आने पर महिलाओं में प्रजनन संबंधी समस्या या गर्भपात भी हो सकता है। प्रमुख शोधकर्ता प्रोफेसर फ्रेडरिक वोम के मुताबिक एटीएम की रसीद, डेबिट कार्ड की रसीद, रेस्तरां बिल, एयर टिकट इत्यादि पर यह खतरनाक केमिकल इस्तेमाल होता है।

कुछ कंपनियां डिब्बाबंद खाना और अन्य उत्पादों के बिलों में पर भी इसका प्रयोग कर रही हैं। इस केमिकल को बैन किए जाने की मांग भी उठ रही है।


शोध में बताया गया है कि यह केमिकल केवल मुंह से ही नहीं, हाथों के रास्ते भी हमारे शरीर में पहुंच रहा है, जो चिंता का विषय है। अगर प्रिंटेड बिल संभालकर रखते हैं, तो ध्यान दें, क्योंकि इसमें प्रयुक्त होने वाला खास केमिकल सेेहत बिगाड़ सकता है।

No comments:

Post a Comment