Monday 27 October 2014

आधार कार्ड सुरक्षित रखिए, ये हैं फायदे

गृहमंत्रालय ने बताई इसकी अहमियत

केंद्र में सत्तारूढ़ मोदी सरकार के गृह मंत्रालय ने आधार कार्ड को लेकर अपने पुराने रुख से पलटी मार ली है। आधार को पते के रूप में मान्यता देने पर आपत्ति जताने वाले गृह मंत्रालय ने अब इसकी अहमियत को स्वीकार कर लिया है।

उसने साफ किया है कि आधार कार्ड किसी भी व्यक्ति के लिए सार्वभौमिक पहचान का काम करेगा। मंत्रालय ने इसी संदर्भ में सभी राज्य सरकारों को पत्र भी लिखा है। इसमें कहा गया है कि आधार कार्ड से कभी भी, कहीं भी किसी भी तरह से इसके लाभार्थियों को इसके प्रमाणन में मदद मिलेगी।

हालांकि यूपीए सरकार के दौरान गृहमंत्री रहे पी. चिदंबरम और सुशील कुमार शिंदे ने भारतीय विशिष्ट पहचान संख्या (यूआईडीएआई) के आंकड़ों की विश्वसनीयता पर सवालिया निशान लगाए थे। उस दौरान मंत्रालय ने लोगों की ओर से कार्ड बनाने के लिए पहचान और पते की जानकारी के लिए पेश किए गए दस्तावेजों पर सवाल खड़े किए थे।


राजनाथ ने दिखाई हरी झंडी

अब इसके ठीक उलट राजनाथ सिंह की ओर से आधार को हरी झंडी प्रदान कर दी गई है।


अब मंत्रालय ने गिनाए फायदे

आधार कार्ड को लेकर पहले ऐतराज जताने वाले गृहमंत्रालय ने अब इसके कई फायदे गिनाए हैं। मंत्रालय का कहना है कि आधार कार्ड वंचित और जरूरतमंद लोगों को बैंकिंग जैसी सेवाओं तक पहुंच बनाने में मदद करता है। आधार व्यक्ति के भौगोलिक और बायोमैट्रिक सूचना पर आधारित है, इससे धोखाधड़ी और फर्जी गतिविधियों को खत्म करने में मदद मिलेगी।

इसका उपयोग पहचान साबित करने के लिए आसानी से किया जा सकता है। यहां तक इसका उपयोग ऑनलाइन टिकट बुकिंग, पासपोर्ट के लिए आवेदन करने और कई ऐसे स्थानों पर जहां पहचान का प्रमाण आवश्यक होता है, किया जा सकेगा।

http://www.amarujala.com/feature/samachar/national/home-ministry-tell-importance-of-aadhar-card-hindi-news-rk/?page=1



No comments:

Post a Comment